सिंगरौली पुलिस -:: अपील ::-

वर्तमान समय में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्थाएं आम आदमी के लिए सुविधाजनक हैं, किंतु इन सुविधाओं के साथ-साथ लालच और अज्ञानता के कारण कुछ लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

Advertisement

आजकल लोग बिजली बिल के भुगतान संबंधी मैसेज भेजकर, लोन व जॉब के नाम पर फ्रॉड, क्रेडिट कार्ड / केवाईसी अपडेट करने, ईनाम के रूप में कार, लाखों रूपये जीतने, ओएलएक्स पर सामान बेचने के नाम पर और वाट्सएप कॉल कर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैक करने जैसे ऑनलाईन फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। जिले में इस प्रकार की शिकायतें निरंतर प्राप्त हो रही हैं।

किसी भी तरह की ऑनलाईन धोखाधड़ी या फ्रॉड होने पर जानकारी के अभाव में लोग समय पर और सही जगह पर शिकायत नहीं कर पाते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने और लोगों की मेहनत की कमाई बचाने के लिए गृह मंत्रालय, दिल्ली ने एक हेल्पलाइन नंबर 1930 लॉन्च किया है, जिस पर आप घटना की पूरी जानकारी देकर तुरंत शिकायत कर सकते हैं।

इसके अलावा अपनी शिकायत साइबर पोर्टल की आधिकारिक पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर भी दर्ज करा सकते हैं। ध्यान रखें कि मोबाइल पर आए अज्ञात लिंक को न खोलें एवं अनजान व्यक्ति से ओ.टी.पी. नंबर शेयर न करें।

ऑनलाईन धोखाधड़ी होने पर तत्काल संबंधित थाना / चौकी में शिकायत दर्ज करायें। फ्रॉड के 2 से 3 घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। आप जितना जल्दी हो सके शिकायत दर्ज करायें

साथ ही फ्रॉड संबंधी कोई भी घटना होने पर जिला साइबर सेल का हेल्पलाईन नंबर 7049134346 जारी किया जाता है, आप इस नंबर भी आप आवश्यक जानकारी देकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं,

ताकि पीड़ित व्यक्ति के शेष पैसों के ट्रांजेक्शन पर रोक लगाई जा सके एवं पैसे वापस कराने की कार्यवाही की जा सके ।

सिंगरौलो पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YouTube
Instagram
WhatsApp