Advertisement

दिल्ली में प्रधानमंत्री से खास बातचीत

नोएडा. भारत के स्वाधीनता संग्राम के अंतर्गत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की 80वीं वर्षगांठ पर स्वच्छ भारत के प्रतीक के रूप में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की वेस्ट से बनी हुई प्रतिमा का अनावरण किया गया है. नोएडा के सेक्टर 137 गोल चक्कर के पास स्थापित प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित ‘माचिर्ंग गांधी जी’ की प्रतिमा का अनावरण किया गया.

क्या कहा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों ने

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से नोएडा प्राधिकरण ने एक निजी कंपनी के सहयोग से नोएडा क्षेत्र में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने वालों के लिए आम लोगों को जागरूक करने के लिए इस प्रतिमा का निर्माण कराया है. माचिर्ंग गांधी जी की प्रतिमा का अनावरण गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉक्टर महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह, विधायक तेजपाल सिंह नागर, नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु महेश्वरी द्वारा किया गया.

कितने फीट ऊंची मूर्ति जाने यहां

माचिर्ंग गांधी जी की प्रतिमा 20 फुट ऊंची 6 फुट लंबी तथा 6 फुट चौड़ी है और इसका भार 1150 किलोग्राम है. 1 जुलाई 2022 से सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्णता प्रतिबंधित करने के आदेश के बाद उसका 100 फीसदी पालन कराने के लिए और प्लास्टिक के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए लगातार लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए यह जागरूकता अभियान की तरह है.

किसने किया उद्घाटन

इसके साथ-साथ प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल वैन का भी संचालन शुरू किया गया है. इस अभियान के अंतर्गत अब तक 170 लोगों ने 816 किलो प्लास्टिक की बोतलें व 52 किलो पॉलिथीन को कपड़े के थैले लकड़ी के स्टॉक रेट एवं स्टील बोतलों से एक्सचेंज किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YouTube
Instagram
WhatsApp